Rewari News

Success Story: ससुराल से पढ लिख कर दो साल के बच्चे की मां बनी IAS, पांच साल से किताब को नहीं लगाया था हाथ

रेवाड़ी, Success Story :- अगर कुछ बनने का हौसला मन में है तो हम किसी भी उम्र में कुछ भी कर सकते हैं. शिक्षा हासिल करने की कोई Age नहीं होती है. यह बात एक महिला ने साबित कर दी है. IAS पुष्पलता जो Haryana के रेवाड़ी जिले के एक छोटे से गांव खुसबुरा की रहने वाली हैं उनकी शुरुआती पढ़ाई गांव से हुई है. इसके बाद उन्होंने 2016 में बीएससी की थी. पुष्पलता ने शादी के बाद भी हार नहीं मानी और अपनी लगन और मेहनत से पढ़ाई करके आईएएस का खिताब हासिल किया.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पुष्पलता ने मेहनत से हासिल किया आईएएस का खिताब

पुष्पलता यादव ने MBA करने के बाद Private Company में जॉब किया. 2 साल प्राइवेट सेक्टर में Job करने के साथ- साथ पुष्पलता ने Government Job की तैयारी भी जारी रखी. 2 साल बाद उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नौकरी की. बैंक में नौकरी करने के 2 साल बाद 2011 में उनकी शादी हो गई और वह हरियाणा के मानेसर में आकर रहने लगी. शादी के 4 साल बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस Exam देने की ठानी. 2015 में उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद से इस्तीफा दे दिया और पूरी लगन से सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी की.

2 साल के बेटे की जिम्मेदारी के साथ की पढ़ाई

पुष्पलता ने आईएएस बनने का ठान लिया था. लेकिन उनके सामने उनके 2 साल के बच्चे की जिम्मेदारी भी थी. पुष्पलता ने अपने बच्चे की जिम्मेदारी को भी संभाला और साथ ही अपनी तैयारी भी जारी रखी. पुष्पलता ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने 5 साल से किताब को हाथ भी नहीं लगाया था. लेकिन उनके पति ने उन्हें खूब प्रोत्साहित किया.

पति और ससुराल वालों ने दिया पुष्पा का साथ

पुष्पलता के पति और ससुराल के अन्य लोगों ने उनका खूब साथ दिया, तभी वह इस मुकाम तक पहुंच पाई. उन्होंने बताया कि जब वह आईएएस की तैयारी करती थी तब उनके पति बेटे को संभालते थे. वह सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देती थी. वह सुबह 4:00 बजे उठकर 7:00 बजे तक लगातार पढ़ती थी. उसके बाद बच्चे को स्कूल भेजकर फिर पढ़ाई करती थी.

तीसरी बार में हुआ सिलेक्शन

पुष्पलता यादव ने बताया कि उन्होंने यूपीएससी के लिए तीन बार परीक्षा दी. तीसरी परीक्षा में उनका सिलेक्शन हुआ. दो प्रयास में उनका Mains में Selection नहीं हुआ. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. तीसरी बार उन्होंने खूब लगन और मेहनत से 2017 यूपीएससी में फाइनल सिलेक्शन हुआ. उन्होंने 2017 में ऑल इंडिया लेवल पर 80वी रैंक हासिल की.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button