Finance

RBI Bank News: जब RBI ने रद्द क‍िया इस बैंक का लाइसेंस, ग्राहकों को पैसे न‍िकालने का नहीं म‍िला था मौका

नई दिल्ली :- आरबीआई बैंक को सभी बैंक का Head माना जाता है. आरबीआई की तरफ से ही सभी Private और Government बैंकों को निर्देश दिए जाते हैं. जब कोई भी बैंक आरबीआई के द्वारा दिए गए निर्देश का पालन नहीं करता है तो आरबीआई Bank उन बैंकों पर पेनल्टी लगा देता है. पिछले दिनों एक बैंक ने आदेश नहीं माने जिसकी वजह से बैंक का लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया था. इसके बाद इस बैंक को 22 सितंबर 2022 को बंद कर दिया गया.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

RBI Bank ने बंद किया एक सरकारी बैंक

अमेरिका में 2 बड़े बैंक डूबने का मामला इस समय काफी चर्चा में फैला हुआ है. अमेरिका के सिलीकान वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक दिवालिया हो गए हैं. इन बैंकों के दिवालिया होने के कारण दुनियाभर के निवेशकों की चिंता बढ़ गई है. क्या आपको पता है रिजर्व बैंक ने भी हाल ही में एक बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा ग्राहकों को पैसा निकालने और बैंक से जुड़े सभी काम को निपटाने के लिए 1 तारीख दी गई थी.

अलग-अलग बैंकों को देता है निर्देश

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से संबंधित बैंकों को अलग-अलग तरह के निर्देश दिए जाते हैं. सभी बैंक को आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करना होता है. अगर कोई बैंक आरबीआई के निर्देश का पालन नहीं करता है तो RBI Bank द्वारा सभी Banks पर पेनल्टी लगाई जाती है. कुछ दिनों पहले सेंट्रल बैंक ने एक बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया था. लाइसेंस रद्द करने के बाद इस बैंक को 22 सितंबर 2022 को बंद किया गया था.

सरकारी बैंक का लाइसेंस हुआ था रद्द

पुणे में स्थित रूपी सहकारी बैंक लिमिटेड (Rupee Cooperative Bank Limited) का आरबीआई ने पिछले साल अगस्त में लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया था. इसके बाद इस बैंक की 22 सितंबर 2022 से बैंकिंग सर्विस भी बंद कर दी गई थी. यह सब होने के बाद बैंक में जमा पैसों को लोगों ने जल्दी से निकाला था, लेकिन कुछ लोग ऐसे थे जो अपने पैसे को नहीं निकाल पाए थे.

आरबीआई ने क्यों किया था बैंक का लाइसेंस रद्द

रिजर्व बैंक का कहना था कि बैंक 22 सितंबर 2022 से अपना कारोबार बंद कर देगा. इसके बाद से इस बैंक के ग्राहक ना तो पैसा जमा करवा पाएंगे और ना ही बैंक से पैसे को निकलवा पाएंगे और साथ ही साथ इस बैंक के साथ कोई भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शंस भी नहीं की जाएगी. आरबीआई ने बैंक को बंद करने का निर्णय इसलिए लिया था क्योंकि बैंक के पास Sufficient पूंजी और आगे कमाई की संभावना नहीं थी.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button