Delhi News

Hariyali Teej 2023: जाने कब है हरियाली तीज, यहाँ से जाने शुभ मुहूर्त और तारीख

नई दिल्ली :- आपको पता ही होगा कि फिलहाल सावन का महीना चल रहा है. सावन के महीने में काफी Festivals आते हैं. इन प्रसिद्ध त्योहारों में हरियाली तीज भी शामिल है. यह त्यौहार शुक्ल पक्ष की तृतीय तारीख को मनाया जाएगा. इस त्योहार पर सुहागन स्त्रियों द्वारा व्रत रखा जाता है. इस त्यौहार को हरितालिका तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान शंकर तथा माता पार्वती की विधिवत पूजा होती है. यह भी मान्यता है कि जो सुहागन स्त्रियां इस दिन Fast करके माता पार्वती का सोलह सिंगार करती हैं, उनके Husband की Age बढ़ती है. आइए आपको इस त्यौहार पर की जाने वाली पूजा विधि के बारे में बताते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कब है हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त

हरियाली तीज का Festival सावन महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तारीख को मनाया जाएगा. इस साल यह तिथि 18 अगस्त को रात 8:01 से Start होगी और अगले दिन यानी 19 अगस्त को रात 10:19 पर खत्म होगी. इस वजह से इस बार हरियाली तीज को 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस वर्ष हरियाली तीज Saturday को मनाई जाएगी जिस वजह से इस दिन शनि योग बन रहा है. इसलिए आप इस दिन भगवान शनि को खुश करने के लिए शनिदेव की भी साथ में पूजा कर सकते हैं. साथ ही यदि किसी व्यक्ति के ऊपर शनि का प्रकोप है तो वह इस दिन जरूर व्रत करे. यह व्रत उसके लिए काफी अच्छा रहेगा.

सुहागन स्त्रियां रखती हैं हरियाली तीज का व्रत

जो सुहागन स्त्रियां हरियाली तीज का व्रत रखेंगी उन्हें 19 अगस्त को सुबह नहाकर हरे रंग की साड़ी पहननी होगी. इसके बाद पूजा करने के लिए वह शिव मंदिर जा सकती हैं या फिर घर पर भी पूजा कर सकती हैं. पूजा करते समय माता पार्वती, भगवान शंकर और गणेश जी का ध्यान करें. ध्यान करने के बाद इनकी प्रतिमाओं पर पवित्र गंगाजल छिड़कें. मां पार्वती का सोलह श्रृंगार कर दें.

इस तरह रखना होता है हरियाली तीज का व्रत

इसके साथ भगवान शंकर को बेलपत्र, भांग चंदन और धतूरा अर्पित करें. इसके अलावा गणेश जी को दुर्वा चढ़ाएं. ऐसा करने के बाद गणेश भगवान की स्तुति करें तथा भगवान शंकर और मां पार्वती की आराधना करें. पूजा करने के बाद शिव जी, पार्वती माता तथा गणेश भगवान की आरती करें. Jyotish Shastra के अनुसार यदि सुहागन स्त्रियां हरि तालिका तीज का व्रत इस विधि के आधार पर करती हैं तो माता पार्वती उनसे काफी खुश होती हैं और उनको सदा सुहागन होने का वर मिलता है.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button