Finance

ऑनलाइन Credit Card कैसे बनाये, जाने क्रेडिट कार्ड बनाने का सबसे आसान तरीका

नई दिल्ली :- आज के समय में हर एक व्यक्ति Bank के साथ जुड़ा हुआ है. सभी लेनदेन Online Banking की सहायता से किए जाते हैं. बैंक भी अपने ग्राहकों को अलग-अलग सुविधाएं देता है. बैंक द्वारा ग्राहकों को Credit Card की सुविधा भी दी जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप Credit Card बनवा सकते हैं. इस बारे में आप डिटेल में जान सकते हैं. जैसा की आप सबको पता है कि कोई भी बैंक कस्टमर को Credit Card उपलब्ध कराने से पहले उनके सामने कुछ टर्म और कंडीशन रखता है जिसे पूरा करना अनिवार्य है. अगर हम इन टर्म एंड कंडीशन को पूरा नहीं करते हैं तो बैंक हमें क्रेडिट कार्ड नहीं देता है. इसलिए आप भी अगर कोई Credit Card बनवाना चाहते हैं तो उससे पहले आपको Credit Card के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. साथ ही साथ आपको Credit Card के फायदे और नुकसान का भी पता होना चाहिए.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Monthly इनकम पर निर्भर करती है Limit

आप सबको पता होगा कि Credit कार्ड बैंक द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाला एक प्लास्टिक का कार्ड होता है. इस कार्ड के माध्यम से बैंक हमें ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग करने ऑनलाइन पेमेंट करने और खरीदी गई चीजों की ईएमआई भरने के लिए पैसों को क्रेडिट में देता है. या फिर हम यह कह सकते हैं कि बैंक हमें कुछ समय के लिए उधार देता है. बैंक द्वारा यह उधार दिए गए पैसे की एक लिमिट तय की जाती है. वह लिमिट हमारे प्रोफेशन और हमारी Monthly इनकम पर निर्भर करती है.

20 दिनों में करना होता है भुगतान 

अगर हम क्रेडिट कार्ड का यूज करके कोई शॉपिंग करते हैं तो क्रेडिट कार्ड द्वारा किए गए भुगतान को हमें हर महीने के खत्म होते ही अगले 20 दिनों में उसका भुगतान Bank को करना होता है. इन 20 दिनों के अंदर अगर हम बैंक को पैसा वापस करते हैं तो बैंक हमसे लो इंटरेस्ट लेती है. अगर हम इन 20 दिनों के अंदर भुगतान करने से चूक जाते हैं या पूरा भुगतान नहीं कर पाते हैं तो बैंक शेष राशि पर इंटरेस्ट और पेनल्टी चार्ज को बढ़ा देती है. बची हुई राशि पर इंटरेस्ट भी हाई रेट पर लगता है. इसीलिए अगर आपको वाकई लगता है कि आप Credit कार्ड पाने के योग्य हैं तभी आप Credit कार्ड के लिए अप्लाई करें अन्यथा यह आपके लिए एक महंगा सौदा हो सकता है. अब हम आपको बताते हैं कि क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं.

कैसे बनवा सकते हैं क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी करवा लेनी चाहिए. क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी है हम आपको बताते हैं.

जरूरी डॉक्यूमेंट

पैन कार्ड, आईडेंटिटी प्रूफ (आधार कार्ड या वोटर आईडी), फोटोग्राफ, इनकम टैक्स रिटर्न रिसिप्ट और Fix Deposit In your अकाउंट.

ऐसे बनेगा ऑफलाइन Credit Card

अगर आपके पास यह सब डाक्यूमेंट्स उपलब्ध है तो आप कभी भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप Credit कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं. ऑफलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना होगा और ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप बैंक की वेबसाइट या क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट बैंक बाजार पर जा सकते हैं.

बैंक के दवारा घर भेजा जाता है Credit Card

अगर आप ऑफलाइन Credit कार्ड बनवाना चाहते हैं तो बैंक में जाकर किसी भी क्रेडिट कार्ड Seller या एजेंट से मिले, उससे बात करें. सभी प्लान देखें और अपने हिसाब से सही चुनाव करें. उसके बाद एजेंट आपको एक क्रेडिट कार्ड फॉर्म देगा उसे ध्यान से पढ़ें और उसके बाद उसको भरें. जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट आप से मांगे गए हैं उन सब को फॉर्म के साथ अटैच करें. डॉक्यूमेंट और एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में जमा करवा दें. अगर आप बैंक की टर्म एंड कंडीशन में पास हो गए हैं तो कुछ दिनों के बाद आप का क्रेडिट कार्ड बन कर घर आ जाएगा.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button