Delhi News

अब 18 साल से कम उम्र वालों को भी मिलेगा Driving License, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

नई दिल्ली :- ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत जरूरी दस्तावेज होता है. बाइक चलाने से लेकर कार चलाने तक आपको Driving License की आवश्यकता होती है. बता दे कि बिना Driving License के Bike और Car नहीं चलानी चाहिए. ऐसा करना नियमों के खिलाफ होता है. यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के बाइक चलाते हैं और पुलिस आपको पकड़ लेती है, तो इस स्थिति में आपका भारी चालान बन सकता है. हर किसी को लगता है कि केवल 18 साल से ऊपर के लोग ही Driving License के लिए अप्लाई कर सकते हैं, परंतु ऐसा नहीं है. आज हम आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि 18 साल से कम उम्र के लोग भी कैसे Driving License बनवा सकते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

18 साल से कम उम्र के लोग भी बनवा सकते हैं ड्राइविंग लाइसेंस 

यदि आप की उम्र 16 साल की है और आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 18 साल तक की उम्र का इंतजार नहीं कर सकते,  तो आप 16 साल की उम्र में भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको एक बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है कि 16 साल की उम्र में मिलने वाला ड्राइविंग लाइसेंस केवल बिना गियर वाली गाड़ी यानी कि MCWOG व्हीकल को ही Drive करने के लिए ही दिया जाता है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से पहले आप लोगों को लर्निंग लाइसेंस के लिए Apply करना होता है. लर्निंग लाइसेंस बनवा कर ड्राइविंग सीख सकते हैं और फिर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि लर्निंग लाइसेंस बनाने के बाद गाड़ी, स्कूटर या फिर Bike सीखते वक्त फ्रंट और बैक दोनों तरफ आपको L लिखवाना होता है.

इस प्रकार करें ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई

  • यदि आप लोग बिना घर से बाहर जाए अर्थात घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Apply करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.In पर जाना होगा.
  •  परिवहन विभाग की Official साइट पर जाने के बाद आपको Online सर्विस में ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस ऑप्शन पर Click करना होगा.
  •  आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने Screen पर आपके राज्यों को चुनने के लिए कहा जाएगा. आप अपने State का चुनाव कर सकते हैं.
  •  राज्य चुनने के बाद अगले स्तर पर आपको कई ऑप्शंस दिखेंगे और इनमें से पहला ही ऑप्शन लर्निंग लाइसेंस का है.
  •  जैसे ही आप लर्निंग लाइसेंस के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.  अगले पेज पर आपको दिखाई देगा कि आधार कार्ड और बिना आधार कार्ड दोनों तरीकों से ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.
  •  फर्क केवल इतना है कि आधार कार्ड वाले लोग घर से  टेस्ट दे सकते हैं, परंतु बिना आधार कार्ड वाले लोगों वहा खुद जाकर टेस्ट देना होगा.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button