Scheme

JanDhan Account: केंद्र सरकार का गरीब परिवारों को बड़ा तोहफा, जनधन खाताधारकों वालों को मिल रहे है 10,000 रुपये

नई दिल्ली, PM JanDhan Account Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा काफी Schemes शुरू की गई है जिनके अंदर गरीबों को आर्थिक मदद देने से लेकर फ्री में राशन देने तक की सुविधाएं शामिल है. फिलहाल जिन लोगों के पास JanDhan Account है उनके लिए काफी खुशी की खबर है. प्रधानमंत्री JanDhan योजना से जुड़े लोगों को केंद्र सरकार ₹10000 देने वाली है. यह ₹10000 देश के लगभग 47 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा जिनका जनधन खाता है. लेकिन यह राशि प्राप्त करने के लिए इन लोगों को पहले Apply करना पड़ेगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कितने लोगों को मिलेगा इसका फायदा

फिलहाल देश के अंदर लगभग 47 करोड लोग ऐसे हैं जिनका JanDhan Account खुला हुआ है. सरकार ने फैसला किया है कि इन लोगों को ₹10000 दिए जाएंगे. इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ बीमा की भी सुविधा मिलेगी. आप ये लेख KhabriRaja.Com पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है मुझे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं.

₹10000 की मिलेगी ओवरड्राफ्ट Facility

यदि आप लोगों का पहले से JanDhan खाता खुला हुआ है तो आपको सरकार के द्वारा ओवरड्राफ्ट की Facility दी जाएगी. इसकी मदद से यदि आपके Account में बिल्कुल भी पैसे नहीं है तब भी आप ₹10000 निकलवा सकते हैं. इस ओवरड्राफ्ट की Facility में पहले केवल ₹5000 ही मिलते थे लेकिन अब सरकार ने यह लिमिट बढ़ा दी है और इसको 10000 तक कर दिया है.

क्या क्या है इस स्कीम के Features

1. 18 से 40 साल तक किसी भी व्यक्ति को मिल सकती है यह Facility
2. साल में ₹36000 तक हो सकता हैं Transfer
3. 60 साल की आयु के बाद मिलेगी Scheme की रकम
4. Scheme का फायदा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनकी मासिक आय ₹15000 से कम है.
5. Scheme के अंतर्गत वह लोग फायदे में रहेंगे जो Unorganized Sector में काम करते हैं.

किस तरह खुल सकता है JanDhan Account

JanDhan खाता Private सेक्टर और सरकारी बैंक दोनों में ही खुलवाया जा सकता है. इतना ही नहीं बल्कि जिन लोगों का पहले से कोई Savings A/c खुला हुआ है तो वे लोग उसको JanDhan A/c में बदलवा सकते हैं. यह खाता खुलवाने के लिए कम से कम 10 साल की उम्र होना जरूरी है.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button