Indian Railway

Indian Railway: ये है भारत का सबसे लंबा रेल मार्ग, 9 राज्यों के 59 स्टेशन से हो कर जाती है रेल

नई दिल्ली, Indian Railway : रेल में सफर करने का एक अलग ही Craze होता है और यही सफर अगर लंबी दूरी का हो तो और भी आनंद आता है. जिन्हें घूमना बेहद पसंद है उन यात्रियों को जानकारी देते हैं भारतीय रेल के सबसे लंबे रेल मार्ग के बारे में. भारत में जो सबसे लंबी दूरी का सफर तय करती है वह ट्रेन Vivek Express है. वैसे तो अनगिनत यात्री रोजाना ट्रेन में सफर करते है. रेलयात्रा दुनिया का चौथा सबसे बड़ा Network है. यह Network कश्मीर को कन्याकुमारी से जोड़ता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Route के बारे में जानकारी

Vivek Express का सफर यात्रियों के लिए रेल का सबसे लंबा सफर है. इसका कुल सफर 4189 किलोमीटर है. यह इस सफर को 4 दिन में पूरा करती है. यह ट्रेन डिब्रूगढ़ – कन्याकुमारी (15906) और कन्याकुमारी – डिब्रूगढ़ (15905) के बीच चलती है. असम और तमिलनाडु के बीच यह अपना सुहाना सफर 4 दिन में पूरा करती है. हसीन वादियों के बीच से गुजरती हुई यात्रियों को सफर का पूरा आनंद दिलाती है. यह अपनी पूरी यात्रा में 59 स्टेशनों को पार करती हुई जाती है. आप ये लेख KhabriRaja.Com पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है मुझे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं.

ट्रेन के Time Table में किया गया बदलाव

अभी हाल ही में इसके Time Table में कुछ बदलाव किया गया है. पहले यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन चलती थी. अब इसके समय में बदलाव लाकर इसे हफ्ते में चार बार कर दिया है. इसमें यह बदलाव 11 मई 2023 को किया गया है. अब यह डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच शनिवार, रविवार, मंगलवार और बुधवार को चलेगी, और उधर कन्याकुमारी से डिब्रूगढ़ सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को चलेगी, जिससे यात्रियों का सफर अब और आसान हो गया है.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button