Delhi News

Scheme: E-Shram Card वालों के नई किस्त के 1000 रुपये आए, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

नई दिल्ली, E-Shram Card : वैसे तो किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकार समय समय पर नई योजनाएं निकालती रहती हैं. अब फिलहाल सरकार ने E-Shram Card धारकों के लिए एक और तोहफा दिया है. धारकों के लिए नई List जारी की गई है जिनमे लाभार्थियों के नाम दर्ज हैं. आपको List Check करना है और अपना नाम देखना है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

10000 रूपए होंगे मजदूरों के खाते में Transfer

सरकार ने मजदूरों के खाते में 10000 रूपए Transfer कर दिए हैं. सरकार ने जो असंगठित क्षेत्र में आते हैं उन्हें 500 रूपए प्रति माह देने की योजना चलाई थी. यह उन्ही लोगो के लिए है जिनके E-Shram Card बन हुए हैं. केवल वही लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जो E-Shram की Category में आते है. वो हैं रेहड़ी पटरी वाले, नाई, धोबी, रिक्शा चालक,ठेला चालक, दर्जी, मोची, फल बेचने वाले, सब्जी बेचने और भी कुछ शामिल हैं

नई लिस्ट होगी जारी

केंद्र सरकार को तरफ से नई List जारी हुई है. आप भी जल्द से जल्द इस List में अपना नाम Check कर लें. आपको List में अपना नाम Check करने के लिए Official Website पर जाना होगा. उसके बाद आपको श्रमिक कार्ड पर Click करना है. अब एक नया Page  खुलेगा जहा पर आपको अपना मोबाइल नम्बर Enter करना है. इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर Enter करना होगा. अंतिम चरण में आपको OTP No. मिलेगा. जब आप OTP No. पर Submit करेंगे तो List आपके सामने आ जायेगी.

ई श्रम कार्ड को Apply करने के नियम

ई श्रम कार्ड को Apply करने के भी कुछ नियम हैं तब ही ये Card बन सकता है जैसे:-
1. Apply करने वाले नागरिक की आयु 16 से 59 के बीच होनी चाहिए.
2. वह जहां रहता है वह जगह असंगठित क्षेत्र की श्रेणी में आना चाहिए.
3. ऐसा भी नहीं हो कि इसके अलावा वो किसी अन्य योजना से जुड़ा हुआ हो.
4. एक और बात वह EPFO या फिर NPS का सदस्य भी हुआ तो मान्य नहीं होगा.

आकस्मिक निधन होने पर मिलेंगे 2 लाख रूपए

अगर किसी का आकस्मिक निधन हो जाता है तो और उसका इस योजना में रजिस्ट्रेशन हो चुका है तो उसे 2 लाख रूपए मिलेंगे. इसके अलावा आंशिक विकलांगता पर एक लाख और इसके साथ दुर्घटना कवरेज की भी सुविधा मिलती है. अब बिना देरी किए Official Website पर Visit करके पूरी जानकारी ले सकते हैं और उसके बाद आप इस योजना के लिए Apply कर सकते हैं. आप ये लेख KhabriRaja.Com पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है मुझे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button