Haryana News

क्या आपने कभी देखा है Haryana का स्विट्जरलैंड, यहाँ मई महीने में सबसे घूमने ज्यादा जाते हैं दिल्ली वाले

चंडीगढ़ :- अक्सर अगर कोई घूमने फिरने का Plan बनाता है तो अपने शहर के आसपास की जगह देखता है जिससे कि ज्यादा Travelling में वक्त ना लगे और थकान भी कम हो. लेकिन शहर के आसपास बढ़िया घूमने फिरने की जगह ढूंढना आसान नहीं है. जैसे अगर हम गर्मी की छुट्टियों में शिमला जाने का Plan बनाएं तो सिर्फ जाने में 9 घंटे लग जाते हैं और मनाली तो उससे भी ज्यादा दूर है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

hill station

दिल्ली से सिर्फ 4 से 5 घंटे दूर है ये हिल स्टेशन

अब जैसे दिल्ली वालों को अपने शहर के आसपास कोई जगह देखनी हो तो आज हम आपको एक ऐसे खूबसूरत Hill Station के बारे में बताएंगे जो स्विट्जरलैंड को टक्कर देता है. यह Hill Station दिल्ली से सिर्फ 4 से 5 घंटे दूर है. इसका नाम है मोर्नी हिल्स.‌ यह पहाड़ी जगह दिल्ली वालों के साथ-साथ हरियाणा वालों के लिए भी काफी पास है. आइए विस्तार से आपको इस Hill Station के बारे में बताते हैं.

टिक्कर ताल से करें घूमने की शुरुआत

अगर किसी को मोरनी हिल्स घूमना हो तो शुरुआत वह टिक्कर ताल से कर सकता है. मोर्नी हिल्स में टिक्कर ताल बेहतरीन जगहों में से एक है. इस ताल पर काफी Tourist घूमने आते हैं. इसकी खास वजह है यहां की दो सुंदर झीलें. यहां पर प्रवेश करने के लिए आपको फीस देनी पड़ेगी और अंदर जाकर आप झील को देखने का मजा ले सकते हैं और साथ ही Boating जैसी Activities भी कर सकते हैं. इस ताल के चारों ओर काफी हरियाली और शांत वातावरण है जो आपको काफी पसंद आएगा. अगर आपका पिकनिक का प्लान है तो यह जगह Best है.

मोरनी हिल्स पर एडवेंचर पार्क के भी लें भरपूर मज़े

टिक्कर ताल घूमने के बाद आप मोर्नी हिल्स के Adventure Park का मजा ले सकते हैं. इस पार्क के अंदर एक कैफिटेरिया है और साथ ही में एक सुंदर सा ट्री हाउस बना हुआ है. वहां आप अपनी Family के साथ चाय नाश्ता कर मजा ले सकते हैं. इतना ही नहीं आप यहां पर काफी सारी Adventure Activities भी कर सकते हैं जैसे कि रस्सी चढ़ाई, बोट राइड, वर्मा पुल, ट्रैकिंग, रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग. अगर आपको अपनी Family और बच्चों के साथ घूमना है तो यह जगह काफी बढ़िया है.

मोरनी फोर्ट जाकर देखें मोरनी हिल्स का खूबसूरत नज़ारा

अगर आपका Interest घूमने के अलावा इतिहास में भी है तो आप मोरनी किला जा सकते हैं. इस किले को मोरनी फोर्ट के नाम से जाना जाता है. यह किला पहाड़ियों के ऊपर है जहां जाकर आप मोर्नी हिल्स के सुंदर नजारों का मजा ले सकते हैं. कहा जाता है कि हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा इसको एक लग्जरी होटल में बदलने की कोशिश चल रही है.

गुरुद्वारा नाडा साहिब के भी कर सकते हैं दर्शन

यदि आप हरियाणा के आसपास पंचकूला में घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप गुरुद्वारा नाडा साहिब के दर्शन करने भी जा सकते हैं. यह गुरुद्वारा शिवालिक तलहटी में घग्गर नदी के किनारे पंचकूला में स्थित है. सिखों के लिए गुरुद्वारा नाडा साहिब काफी पवित्र और जानी-मानी जगह है. सैलानियों के लिए इसके आसपास का शांत वातावरण काफी खास है. कहा जाता है कि गुरु गोविंद सिंह इस गुरुद्वारे में ठहरे थे.

सफर कैसे तय करें

हवाई यात्रा
मोरनी पहाड़ियों के सबसे पास चंडीगढ़ हवाई अड्डा है जो कि लगभग 50 किलोमीटर दूर है. भारत में काफी शहरों के हवाई अड्डे इस हवाई अड्डे से जुड़े हुए हैं. हवाई अड्डे पर उतर के आप टैक्सी से मोरनी हिल्स तक जा सकते हैं.

रेल यात्रा
मोरनी हिल्स के सबसे पास के रेलवे स्टेशन का नाम है चंडी मंदिर रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन. यह रेलवे स्टेशन मोनी की पहाड़ियों से करीबन 30 से 40 किलोमीटर की दूरी पर है. स्टेशन से मोर्नी हिल्स तक पहुंचने के लिए आप ऑटो बस या टैक्सी कर सकते हैं. कुछ प्रसिद्ध ट्रेनें हैं जिनसे आप मोरनी हिल्स तक का सफर तय कर सकते हैं जैसे कि चंडीगढ़ एक्सप्रेस, कालका शताब्दी और पश्चिम एक्सप्रेस.

सड़क से यात्रा
अगर आपको स्थानीय गांव और खेतों का नजारा लेने में मजा आता है तो सड़क का मार्ग आपके लिए एक बेहतर Option है. सड़क के रास्ते से आप ढाबे में अपने परिवार के साथ खाने का मजा उठाते हुए सफर कर सकते हैं. यदि आप सड़क से अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो आप आराम से 4 से 5 घंटे में मोरनी हिल्स पहुंच जाएंगे.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button