Punjab News

Punjab News: अब महीनों नहीं दिनों के अनुसार आएगा बिजली बिल, रोजाना दस से कम यूनिट प्रयोग पर आएगा जीरो बिल

पंजाब :- सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में बिजली का बिल ज्यादा आता है. गर्मियों में लोग बिजली का ज्यादा उपयोग करते हैं. ऐसे में पंजाब सरकार उपभोक्ताओं को हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दे रही है, जिसके अनुसार लोग हर रोज 10 यूनिट बिजली फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर इससे ज्यादा यूनिट इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें बिजली बिल देना होगा. यह सुविधा मिलने के बाद लोग 600 से भी कम यूनिट Use कर रहे हैं. इस बार जब Electricity का बिल आया तब ज्यादातर घर में 560, 567 यूनिट का इस्तेमाल किया गया था.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कम यूनिट खर्च करने पर भी आया बिल

बिल आने के बाद एक परिवार ने कहा कि उन्होंने केवल 560 यूनिट का इस्तेमाल किया था. लेकिन फिर भी उनका बिल 2150 रुपए का आया है, जबकि 600 यूनिट पूरी नहीं होने पर उनका बिल जीरो आना चाहिए था. ऐसा ही एक किस्सा राम वाली गली के निवासी पंडित दारू के साथ हुआ है. उन्होंने कहा कि उनके पिछले बिल में जीरो रुपए आए थे जबकि इस बार 57 दिन में उन्होंने केवल 567 यूनिट का इस्तेमाल किया है फिर भी उनके बिल में 2190 रुपए आए हैं. जब उन्होंने इस बात का जिक्र पावरकाॅम अधिकारियों से किया तो उन्होंने कहा कि जो बिल आया है वह तुम्हें भरना ही पड़ेगा.

1 दिन में केवल 10 यूनिट कर सकते हैं मुफ्त में खर्च

Punjab सरकार का फरमान था कि 2 महीने में एक परिवार 600 यूनिट फ्री में इस्तेमाल कर सकता है. अगर इससे ज्यादा यूनिट Use की तो उसे पूरा बिल भरना होगा, पर अब ऐसा नहीं हो रहा है. इंजीनियर राजीव पराशर का कहना है कि एक महीने के 300 और 2 महीने में 600 यूनिट फ्री में मिलते हैं. इस हिसाब से हर रोज 10 यूनिट Use की जा सकती हैं. जिसने भी 1 दिन में 10 से ज्यादा Unit का इस्तेमाल किया है उनको Bill का भुगतान करना ही होगा.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button