Delhi News

Metro News: मेट्रो टिकट लेने के लिए लाइन में खड़े होने का झंझट ही हुआ ख़त्म, घर बैठे इन स्टेप्स से मिनटों में करें ये काम

नई दिल्ली :- यह खबर उनके लिए बड़े काम की है जिनको मेट्रो टिकट लेने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है. अब आप घर बैठकर ही आराम से मेट्रो टिकट बुक कर पाएंगे. हाल ही में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी DMRC ने एक App Launch किया है जिसके जरिए आप आसानी से घर बैठे मेट्रो की टिकट बुक कर सकते हैं. आइए आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मेट्रो में सफर के लिए टोकन या मेट्रो स्मार्ट कार्ड की ज़रुरत नहीं

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के MD डॉ विकास कुमार ने एक App Launch किया है जिसका नाम है DMRC Travel. इस App की मदद से हमारी मेट्रो यात्रा और भी आसान होने वाली है. App से बुक करने पर आपके पास मोबाइल पर QR के रूप में Tickets आ जाएंगी. अब लोगों के पास मेट्रो में यात्रा करने के लिए टोकन और मेट्रो स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने के अलावा एक और विकल्प है. इसकी मदद से यात्रा सुगम तो बनेगी ही साथ में समय की भी बचत होगी. इस टिकट के जरिए आप मेट्रो के किसी भी स्टेशन पर यात्रा कर सकते हैं.

DMRC Travel App पर मिलेंगी ये सुविधाएं

दिल्ली मेट्रो के द्वारा लांच किए गए DMRC Travel App पर टिकट के अलावा और भी काफी सुविधाएं उपलब्ध हैं. इनमें स्मार्ट कार्ड रिचार्ज, ऑनलाइन पेमेंट, स्टेशन इंफॉर्मेशन, मेट्रो रुट, ट्रेवल प्लानर, फेयर केलकुलेटर और ऑनलाइन टिकट बुकिंग जैसी सुविधाएं शामिल हैं.

ऐसे करें मोबाइल पर मेट्रो टिकट बुक

  • सबसे पहले अपने फोन में DMRC Travel App को Install करें.
  • उसके बाद App पर अपना Account बनाएं.
  • उसके बाद App में Login करें और ‘Book Ticket’ विकल्प को चुनें.
  • टिकट की संख्या चुनने के बाद कंफर्म करें.
  • उसके बाद अपने मनचाहे Payment Method के जरिए Payment कर दें.
  • पेमेंट करने के बाद आपके मोबाइल पर QR टिकट आएगा जिसके जरिए आपको मेट्रो गेट पर स्कैन करके एंट्री मिलेगी और इसी से बाहर भी निकल पाएंगे.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button