Finance

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस Allowance के मिलेंगे पुरे ₹95680 रूपए

नई दिल्ली :- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. केंद्र कर्मचारियों की Salary में आए दिन इजाफा किया जाता है. कभी उनके महंगाई भत्ते में इजाफा होता है तो कभी किसी दूसरे Allowance में इजाफा किया जाता है. अगर आप भी सैलरी बढ़ने का इंतजार कर रही है तो आपकी सैलरी में जल्द ही बड़ा इजाफा किया जाएगा. आइए जानते हैं सरकार मिनिमम सैलरी में कितना करेगी इजाफा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Minimum salary में हो सकता है इजाफा

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की Minimum Salary बढ़ाने का Plan कर रही है. एक बार फिर से सरकार ने घोषणा की है कि फिटमेंट फैक्टर में जल्द ही बढ़ोतरी की जाएगी. इससे पहले सरकार ने मिनिमम सैलरी ₹6000 से बढ़ाकर ₹18000 की थी. अब जनता 3 गुना फिटमेंट फैक्टर की मांग कर रही है, जिसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी को बढ़ाकर ₹26000 किया जाएगा.

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का होता है बड़ा रोल

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में काफी सारी चीजों को Add किया जाता है. इसमें Fitment Factor का भी बड़ा Role होता है. फिटमेंट फैक्टर के कारण एक बार फिर से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होने वाला है. सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अभी कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 है जिसे बढ़ाकर 3.68 करने की उम्मीद है. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में काफी तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं जैसे कि महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता हाउस रेंट अलाउंस इत्यादि.

कर्मचारी कर रहे हैं फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग

फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा होता है. हाल ही में सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भत्ते के अलावा Basic Salary फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा किया जाएगा. कर्मचारी इसके लिए काफी दिनों से मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से उनकी बेसिक सैलरी के साथ साथ कुल Salary में भी इजाफा होगा.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अभी तक सातवें वेतन के अनुसार कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 है. fitment factor में बदलाव हो जाएगा तो पूरी सैलरी में ही बदलाव होगा. काफी समय से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की मांग चल रही है. कर्मचारी का कहना है कि इस को बढ़ाकर 3.68 किया जाएगा. अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 है और बेसिक सैलरी ₹18000 है. इस हिसाब से एक कर्मचारी को 18000 × 2.57 = ₹40260 मिलते हैं  लेकिन अगर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा दिया जाएगा तो यह कैलकुलेशन 26000 × 3.68 = ₹95680 हो जाएगा. अभी तक सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर में Increment के लिए कोई जानकारी नहीं दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि 2024 में इसे समीक्षा के आधार पर बढ़ाया जाएगा.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button